How to hindi story writing with hints ~ हिन्दी लव शायरी : Hindi Love Shayari

How to hindi story writing with hints

दोस्तो  आज मैं  आप लोगों को Hindi story writing के बारे में बताने जा रहा हूं, की स्टोरी कैसे लिखते हैं। आपको पता ही हैै,की खाली समय हो या किसी के बारे में जानकारी प्राप्त करना सिर्फ कहानी के माध्यम से ही मुमकिन है। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि कहानियों को पढ़ना जितना आसान है। उसे लिखना उतना ही कठिन होता हैै। अगर आपकी जीवन में कोई भी  कहानी  या घटना हैै,और उसे लिखकर शेयर करना चाहती है, तो आज मैं आप लोगों को कहानी लिखने का अच्छे तरीका बता रहा हूं। कहानी लिखने से पहले जान लेते हैंं, की कहानी क्या है।

Hindi story writing









कहानी क्या है

सरल भाषा में माने तो कहानी एक माध्यम है। किसी विचार या घटना को लिखकर प्रदर्शित करने का कहानी के द्वारा बच्चे को अच्छे संस्कार और अच्छा इंसान बनाने का कहानी एकमात्र जरिया है।

शॉर्ट स्टोरी एक बार में लिखें


अपनी कहानी को जितना हो सके कम समय में लिखें। अगर आप एक छोटी कहानी लिख रहे हैं, तो उसे एक बार में लिखने की कोशिश करें। यदि आप एक उपन्यास लिख रहे हैं, तो इसे आप एक सीजन(तीन महीने) में लिखने का प्रयास करें, कि एक बारीकी सेटिंग में उसका मतलब आए एक ही बार में बैठकर आप पूरी शॉर्ट स्टोरी को लिख पाए इससे आप एक बहुत ही अच्छी स्टोरी तैयार कर सकते हैं। अगर आप कोई शॉर्ट स्टोरी के लिए समय को तोड़ तोड़ कर लिखेंगे तो आप कहानी के पात्र भूल सकते हैं।

अपनी स्टोरी में हीरो का विकास करें


ज्यादातर कहानियां हीरो के बारे में ही होती है।और अगर आपके पास एक अच्छा हीरो नहीं है, तो आप के पास एक अच्छी स्टोरी नहीं है, तो इसलिए फोकस स्टोरी पर करके रखें अपनी स्टोरी के हीरो को और ज्यादा विकसित करने के लिए खलनायक की ही तरह अन्य चरित्र का उपयोग जरूर करें। हीरो के विपरीत या मूर्ख चरित्र जो नायक के नरम पक्ष को दर्शाता हो।

स्टोरी में सस्पेंस और ड्रामा बनाएं


स्टोरी को और ज्यादा महत्वपूर्ण और मजेदार बनाने के लिए स्टोरी में सस्पेंस और ड्रामा को बनाए रखने की पूरी कोशिश करें। यह पाठकों को स्टोरी में ज्यादा समय तक अपनी और खींच कर रखने में मदद करता है। और उन्हें स्टोरी के लिए बहुत ज्यादा प्रभावित करेगा।

Hindi story writing को और ज्यादा दिलचस्प बनाएं


जब भी आप की कहानी में कुछ दिलचस्प बातें होते हैं, जो आपके चरित्र के भाग्य को बदलता ही है, तो आप इसके बारे में पाठकों को जल्दी ना बताएं। बल्कि उस चेहरा को दिखाने की कोशिश करें। उसमें इमोशन को डालने की जरूर कोशिश करें। इस प्रकार से लोगों की दिलचस्पी आपकी स्टोरी में  बना रहेगा और उनकी भी इमोशन आपकी स्टोरी के साथ जुड़ जाएंगे।


स्टोरी में डायलॉग डालें



हर कहानी में डायलॉग होना बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वह उस किरदार को ज्यादा महत्वपूर्ण और ज्यादा प्रभावशाली बनाता है। स्टोरी की हर कैरेक्टर की अलग-अलग डायलॉग होनी चाहिए। जो कि उसका किरदार अच्छी और बेहतरीन तरह से दिखाता हो।


कहानी में जॉनर  तय करें


आपको स्टोरी की इमोशन को सही करना है। जैसे स्टोरी का भाव क्या है, कॉमेडी, रोमांटिक, एक्शन आदि। इसका माने या है, कि यदि आप कोई मोटिवेशनल स्टोरी लिख रहे हैं, तो आपको यह तय करना होगा कि यह स्टोरी का जॉनर क्या है? और आगे तक लेकर जाना होगा।

प्रभावशाली और संतोषजनक अंत


स्टोरी का अंत बहुत ही प्रभावशाली और संतोषजनक होना ही चाहिए। स्टोरी कांत जितना ही प्रभावशाली होगा वह पाठकों को उतने ही देर तक अपनी तरफ खींचकर रखेगा।

Hindi story writing में प्रेरणा डालने की कोशिश करें


आप जब भी स्टोरी लिखने के समय ध्यान में रखें, कि स्टोरी का कुछ मतलब हो। कहानी पढ़ने के बाद लोगों को कुछ जानकारी और प्रेरणा मिले।

सरल भाषा में लिखें


अपनी स्टोरी को सरल और सहज भाषा में लिखने की प्रयास करें। जितनी सरल और सहज भाषा में कहानी होगी उतनी लोगों को आप की कहानी समझ आएगी।

कहानी पढ़े


हर किसी के जीवन में कुछ कहानी होती है। लेकिन उस  स्टोरी को लिखना बहुत कठिन है। कहानी लिखने का सीखने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है। आप दूसरों के द्वारा लिखी कहानी पढ़ें। इससे आपकी दिमाग में बहुत सारे विचार उत्पन्न होने लगता है। आप जो भी कहानी पढ़ें उसे समझ कर अपनी भाषा में लिखने का प्रयास करें। इससे आपकी लिखने की कला  बढ़ेगा।


Hindi story writing आपको कैसा लगा कमेंट करके बताइए अगर आपका कोई सवाल है कमेंट करके पूछ सकते हैं।

अन्य पढ़ना चाहते है

close